Nifty Weekly View: भारतीय बाजार में गिरवाट का दौर ख़तम होने की उम्मीद – Stock/Share Market

Nifty-weekly-technical-analysis-23-to-27-march

Nifty technical analysis से लगता हे कि भारतीय बाजार में गिरवाट का सिलसला अब रुक सकता हे। Weekly analysis से लगता हे की आने वाले सप्ताह में निफ़्टी 8000 से 9500 के बीच रेंज बाऊंड रह सकता है।

Nifty Chart Analysis:

कोरोनावायरस के चलते पिछले एक महीने से शेयर बाजार में बिकवाली देखने को मिल रही है। पिछले एक महीने से निफ़्टी 12000 के लेवल से 8000 पर आ गया। हर किसी का कहना है की ये गिरावट Coronavirus की वजह से आयी है। जबकि Technical Analysis से ये गिरावट पैहले ही भम्पि जा सकती थी। और जिन निवेशकों को इस गिरावट में नुक्सान हुआ है वो सायद न होता।

Nifty-weekly-technical-analysis-23-to-27-march
टेक्निकल एनालिसिस के आधार पर देखते हैं की अगले सप्ताह में Nifty 50 कैसे कारोबार कर सकता है।

  • डेली चार्ट पर देखें तो बड़ी गिरावट के बाद निफ़्टी में पिछले दो दिनों से तेजी देखने को मिल रही है। जिससे बाजार में हलकी सी तेजी की उम्मीद बानी हुई है।
  • 19 मार्च को निफ़्टी अपने लॉन्ग टर्म सपोर्ट जो 7950 पर था उसे तोड़ने में असमर्थ रहा। और 20 मार्च को अछि तेजी के साथ 8745 के लेवल पर क्लोजिंग दी।
  • इस समय बाजार अपनी लम्बी दूरी के Support or Resistance जो की 7950 और 9030 पर है के बीच में कारोबार कर रहा है।
  • अगर निफ़्टी अपने लम्बी दूरी के सपोर्ट और रेसिस्टेन्स को तोड़ता है तो एक अछि तेजी और बिकवाली देखने को मिल सकती है। हालाँकि इस समय निफ़्टी का उप्पेर जाना थोड़ा सा मुश्किल लगता है।

latest stock/share market news.

Fibonacci Analysis:

Nifty 50 daily chart में फिबोनाची लेवल्स को बहोत अच्छे से फॉलो करता है। और इस समय निफ़्टी अपने 78.6% के लेवल से बाउंस होकर 61% के लेवल की तरफ बढ़ रहा है। जो की 9000 के पास है।

Nifty Option Chain Analysis:

निफ़्टी की ऑप्शन चैन हलकी सी बुलिश दिखाई दे रही है। ऑप्शन चैन के हिसाब से 8500 और 9000 का लेवल छोटी दूरी में सपोर्ट और रेसिस्टेन्स का काम करेंगे। बीते दिन शुकरवार को कॉल साइड में 9000 के रेट पर डेढ़ लाख से ज्यांदा का ओपन इंटरेस्ट ऐड हुआ है। जिसका टोटल OI 14 लाख के करीब है। जबकि दूसरी और पुट साइड की बात करें तो उसमे सबसे ज्यांदा ओपन इंटरेस्ट 8000 के लेवल पर बड़ा है।

Conclusion:

Nifty Weekly Technical Analysis से लगता है की आने वाले सप्ताह में निफ़्टी 8000 से 9000 के बीच में रेंज bound रह सकता है। अगर निफ़्टी अपने ऊपर के रेजिस्टेंस को तोड़ता है तो इसमें 10000 तक के लेवल भी देखने को मिलेंगे। हालाँकि बाजार का उप्पर जाना थोड़ा मुश्किल है। ऐसा परतीत होता है की वीकली एक्सपायरी से पहले Nifty 9000 – 9050 के लेवल को छुने के बाद 8500 तक जरूर आ सकता है।

आप सभी से अनुरोध है की इस Nifty Technical Analysis के आधार पर मार्किट में कोई भी निर्णेय न लें।

Related News

Leave a Comment