Share Market पर लॉकडाउन का कोई असर नहीं, Nifty & Sensex 7% कि तेजी के साथ बंद

Stock market Today

बुधवार को शेयर बाजार में अच्छी तेजी देखने को मिली। प्रमुख सूचकांक शानदार बढ़त के साथ बंद हुए। आज Nifty और Sensex करीब 7% कि तेजी के साथ बंद हुआ है।

24 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर में 21 दिन के लॉकडाउन का एलान किया था। उम्मीद है कि यह कदम कोरोना का संक्रमण रोकने में कारगर साबित होगा। साथ ही मंगलवार को टैक्स से जुड़े रिटर्न फाइलिंग में भी राहत दी गई थी।

Stock market today केसा रहा आज का bazaar:

Stock market Todayबुधवार को बीएसई सेंसेक्स 1,862 अंक या 6.98 फीसदी की तेजी के साथ 28,536 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं, निफ्टी 50 इंडेक्स ने 496 अंक या 6.37 फीसदी का उछाल दर्ज कर 8,298 पर कारोबार खत्‍म किया। मिडकैप इंडेक्स में साढ़े तीन फीसदी और स्मॉलैकप इंडेक्स में तीन फीसदी की तेजी दर्ज की गयी।

निफ्टी 50 इंडेक्स पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों ने 14 फीसदी की छलांग लगाई। इसके बाद HDFC Bank, Kotak Mahindra बैंक, यूपीएल, Maruti सुजुकी, ग्रासिम, अडानी पोर्ट्स, एचडीएफसी, Axix Bank और बजाज फिनसर्व के शेयर 9 से 13 फीसदी तक चढ़े। दूसरी तरफ, Indusind Bank के शेयर में 3 प्रतिशत कि गिरावट देखने को मिली।

इसके बाद इंडियन ऑयल (IOC), कोल इंडिया, विप्रो, गेल (इंडिया), आईटीसी, ओएनजीसी, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, बजाज ऑटो और सिप्ला का शेयर गिरावट के साथ बंद हुए।

 

Stock Market में तेजी का राज:

25 मार्च बुधवार को HDFC Bank, HDFC और Reliance के शेयरों में जबरदस्त खरीदारी देखने को मिली। सेंसेक्स की कुल बढ़त में इन शेयरों का 1,100 से अधिक अंक का योगदान रहा। सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक रिलायंस जियों में 10 फीसदी हिस्सेदारी खरीदना चाहती है। इस खबर से RIL के शेयर में उछाल देखने को मिला है।

 

अमेरिका से मिली रहत कि उम्मीद:

अमेरिकी संसद और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आर्थिक राहत पैकेज से जुड़े बिल को मंजूरी दे दी है। यह बिल देश को कोरोना वायरस के संकट से उबारने के लिए पेश किया गया था। बताया जा रहा है कि अमेरिकी सरकार 2 लाख करोड़ डॉलर की राहत का ऐलान कर सकती है।
अमेरिकी सरकार के राहत पैकेज की खबर से वैश्विक बाजारों में तेजी दर्ज की गई। मंगलवार को अमेरिकी शेयर बाजारों में 12 फीसदी तक का उछाल देखने को मिला। बुधवार को जापान का निक्केई 6.9 फीसदी तक चढ़ा।

भारत में भी राहत पैकेज की उम्मीद:

भारत में भी सरकार जल्द राहत पैकेज का एलान कर सकती है। आशा है कि कोरोना वायरस महामारी के आर्थिक असर कम कर अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए सरकार कई ठोस कदम उठा सकती है।

 

Related News

Leave a Comment