HantaVirus – चीन में आया ‘हंता’ वायरस, एक की मौत। जाने इसके लक्षण

Hanta Virus latest 2020

Hanta Virus latest 2020China अभी पूरी तरह से कोरोना वायरस की जकड़ से निकल भी नहीं पाया था कि वहां एक नए वायरस के प्रकोप की खबरें आ रही हैं। चीन के सरकारी मीडिया संस्थान global times के अनुसार चीन के यूनान प्रांत में नया वायरस फ़ैल रहा है। इससे एक इंसान की मौत भी हो चुकी है। इसका नाम है हंता वायरस (Hantavirus)।

Hantavirus in China:

ग्लोबल टाइम्स के अनुसार हंता वायरस से पीड़ित व्यक्ति बस से शाडोंग प्रांत लौट रहा था। तभी Corona की जांच के दौरान इस वायरस का पता चला। इस बस में कुल 32 लोग थे. सभी यात्रियों की जांच की गई। जब से चीन ने यह जानकारी शेयर की है। तब से सोशल मीडिया पर हंगामा मचा हुआ है।Hanta Virus 2020 investingguide.in

हन्ता वायरस के लक्षण:

यूएस सेंटर फॉर डिजीस एंड कंट्रोल के अनुसार Hanta Virus चूहों के मल, मूत्र और थूक में होता है। इससे इंसान तब संक्रमित होता है जब चूहे इसे हवा में छोड़ देते हैं। हंता वायरस सांस के जरिए शरीर में जाता है। इसके शुरुआती लक्षण में इंसानों को ठंडी लगने के साथ बुखार आता है। इसके बाद मांसपेशियों में दर्द होने लगता है। एक दो दिन बाद सूखी खांसी आती है। सर में दर्द, उलटियां, सांस लेने में दिक्कत होने लगती है।

More News: Visit

Rat Hantavirusयह ज्यादातर चीन के ग्रामीण इलाकों में पाया गया है। इसकी वजह से कई बार पर्वतारोहियों और कैंपिंग करने वाले पर्यटकों को दिक्कत हो चुकी है। हालांकि, यह कोरोना वायरस की तरह घातक नहीं है।

चीन के लोगों में बना डर:

अब चीन में बड़ी संख्‍या में लोग ट्वीट करके यह डर जता रहे हैं कि यह कहीं कोरोना वायरस की तरह से ही महामारी न बन जाए। लोग कह रहे हैं कि अगर चीन के लोग जानवरों को जिंदा खाना बंद नहीं करेंगे तो यह होता रहेगा। चीन में जीव-जंतुओं को खाने की परंपरा है। लोग चूहे भी खाते हैं। ऐसे में इस बीमारी के होने की आशंका लगातार बनी रहती है। यह चूहे या गिलहरी के संपर्क में आने से इंसानों में फैलती है।

CDC के मुताबिक Hanta Virus जानलेवा है। चीन में हंता वायरस का मामला ऐसे समय आया है जब पूरी दुनिया वुहान से निकले कोरोना वायरस की महामारी से जूझ रही है। कोरोना वायरस अब तक पूरी दुनिया में फैल चुका है। लोगों के मन में डर है की कहीं ये वाइरस भी COVID-19 की तरह न फ़ैल जाये।

Related News

Leave a Comment